क्लास रूम में खेले जा सकने वाले मुख्य खेल

0
1335
खेल

अपने विद्यार्थियों के साथ इन रोमांचक कक्षा खेलों को आज़माएँ और उन्हें अपने ज्ञान को नए तरीकों से  बढाने  के लिए प्रोत्साहित करें। ये सरल लेकिन प्रभावी समूह खेल किसी भी पाठ योजना के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त मनोरंजक तथा ज्ञान को बढ़ाने वाले हैं ।

अकादमिक अध्ययन स्वाभाविक रूप से रटने की शिक्षण शैली और पाठ्यपुस्तक के काम के साथ मेल खाते हैं। हालांकि, इंटरैक्टिव गतिविधियों वाले छात्रों के लिए सीखने को रोमांचक बनाना अति महत्वपूर्ण है। अपनी पाठ योजना में मज़ेदार कक्षा खेलों को शामिल करना आपके विद्यार्थियों को प्रेरित करने का एक आसान और मजेदार तरीका प्रदान करता है, और उन्हें उनकी रचनात्मकता और कल्पना को आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहित भी करता है।

ये कुछ महत्वपूर्ण कक्षा के खेल आपके छात्रों को अकादमिक सीखने में संलग्न करने के मज़ेदार तरीके प्रदान करते हैं, वो भी  बिना किसी एहसास के भी ! 

चरदेस  ( Charades )

यह सरल लेकिन क्लासिक गेम आपके छात्र को अपनी सीट से बाहर निकलने और पाठ में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है। 

संसाधन: आपके द्वारा पढ़ाए जा रहे विषय से संबंधित लोगों, कार्यों या अवधारणाओं की सूची। 

खेल: कमरे के सामने खड़े होने के लिए एक छात्र का चयन करें और अपनी सूची से एक शब्द निकालें (बोलने की अनुमति नहीं है)। तब बाकी कक्षा को अनुमान लगाना चाहिए कि छात्र क्या चित्रित करने का प्रयास कर रहा है। आपकी शिक्षण वरीयता के आधार पर अन्य छात्र अपने अनुमानों को चिल्ला सकते हैं या अपना हाथ ऊपर कर सकते हैं! जो कोई भी सही अनुमान लगाता है वह अगला शब्द निकाल सकता है।

 वैकल्पिक: एक अधिक चुनौतीपूर्ण संस्करण में एक विषय-विशिष्ट शब्द का वर्णन करने वाला छात्र शामिल होता है, लेकिन निषिद्ध शब्दों की सूची द्वारा प्रतिबंधित होता है, उदा। ‘घर’ या ‘जानवर’ शब्दों का प्रयोग किए बिना ‘निवास’ का वर्णन करना। । 

जल्लाद        ( Hangman )

एक पारंपरिक लेकिन संवादात्मक खेल जो छात्रों की वर्तनी और विषय ज्ञान में सुधार करता है, लेकिन मनोरंजक भी है। 

संसाधन: व्हाइटबोर्ड और पेन या इंटरेक्टिव व्हाइटबोर्ड, साथ ही आपके छात्रों को प्रेरित करने के लिए विषय-विशिष्ट शब्दों की एक सूची।

 खेल: अपनी कक्षा को दो टीमों में विभाजित करें फिर कक्षा में सबसे आगे खड़े होने के लिए एक छात्र का चयन करें और पाठ से संबंधित एक शब्द के बारे में सोचें (या आप उन्हें एक उपयुक्त शब्द दे सकते हैं)। फिर छात्र को अपने शब्द में प्रत्येक अक्षर का प्रतिनिधित्व करने के लिए व्हाइटबोर्ड पर रिक्त स्थान बनाना चाहिए। फिर बाकी कक्षा शब्द का अनुमान लगाती है, एक बार में एक अक्षर (प्रत्येक टीम के एक छात्र को बारी-बारी से अनुमान लगाने की अनुमति दें)। गलत अनुमानों के परिणामस्वरूप एक जल्लाद खींचा जा रहा है (एक समय में एक पंक्ति)। शब्द का अनुमान लगाने वाली पहली टीम जीत जाती है, जब तक कि जल्लाद पूरा नहीं हो जाता। खेल फिर एक अन्य छात्र के साथ एक प्रासंगिक शब्द के बारे में सोचने के साथ दोहराता है।  

वैकल्पिक: यदि आपको लगता है कि एक जल्लाद उपयुक्त नहीं होगा तो एक अलग छवि का उपयोग करें – या तो विषय-विशिष्ट या रचनात्मक रूप से सोचें उदा। एक अंतरिक्ष यात्री या स्नोमैन। 

तितर बितर  ( Scatter-gories )

यह मजेदार गेम आपके छात्रों को ‘बॉक्स से बाहर’ सोचने और विषय ज्ञान की एक श्रृंखला पर आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

संसाधन: कागज के टुकड़े, पेन/पेंसिल और विषय-विशिष्ट श्रेणियों की सूची उदा। पृथ्वी और अंतरिक्ष (विषय): चट्टानें, भू-आकृतियाँ, मौसम और सौर मंडल (श्रेणियाँ)।

खेल: छात्रों को छोटे समूहों में विभाजित करें और उन्हें अपने कागज के टुकड़ों पर श्रेणियों को नोट करने के लिए कहें। यादृच्छिक रूप से एक अक्षर (A-Z) चुनें और छात्रों को उस अक्षर से शुरू होने वाले प्रत्येक श्रेणी के लिए एक शब्द सोचने के लिए 1-2 मिनट (कितनी श्रेणियों के आधार पर) दें। समय समाप्त होने के बाद, अद्वितीय उत्तरों के लिए अंक आवंटित करें, अर्थात यदि दो टीमें एक ही शब्द को एक श्रेणी के लिए लिखती हैं तो न तो कोई अंक प्राप्त होता है। विभिन्न अक्षरों के साथ खेल को दोहराएं।

उदाहरण: पत्र एम – विषय: पृथ्वी और अंतरिक्ष

चट्टानें      :     मेटामॉर्फिक

भू-आकृतियाँ:   पर्वत

मौसम:      मिस्टो

सौर मंडल:    मंगल

वैकल्पिक: यदि आपकी कक्षा में केवल कुछ ही छात्र हैं तो वे टीमों में काम करने के बजाय व्यक्तिगत रूप से श्रेणियों को भर सकते हैं। 

बिंगो    ( Bingo ) 

एक त्वरित और सरल खेल जो छात्रों को उनके सीखने में प्रेरित करने में कभी विफल नहीं होता है। 

संसाधन: व्हाइटबोर्ड और पेन या पेपर और पेन/पेंसिल, साथ ही विषय-विशिष्ट शब्दों या अवधारणाओं की एक सूची उदा। संख्याएं, ध्वन्यात्मकता, प्रमुख शब्दावली, वैज्ञानिक सूत्र या ऐतिहासिक आंकड़े। 

खेल: छात्रों को अपने व्हाइटबोर्ड या कागज के टुकड़ों पर 6 x 6 ग्रिड बनाने के लिए कहें, फिर दी गई सूची में से 6 शब्दों या छवियों को उनके ग्रिड में खींचने/लिखने के लिए चुनें। फिर आपको वर्णन करने के लिए सूची से एक शब्द का चयन बेतरतीब ढंग से करना होगा, और छात्रों को शब्द का अनुमान लगाना चाहिए ताकि वह इसे अपने ग्रिड पर काट सके (यदि मौजूद हो)। अलग-अलग शब्दों का वर्णन करना जारी रखें जब तक कि एक छात्र सफलतापूर्वक अपना ग्रिड पूरा नहीं कर लेता और ‘बिंगो!’ चिल्लाता है (आप पहले छात्र को पुरस्कार भी दे सकते हैं जो लगातार 3 अंक प्राप्त करता है)। 

वैकल्पिक: छात्र बिंगो ग्रिड में अपने स्वयं के विषय-संबंधित उत्तर सम्मिलित कर सकते हैं, लेकिन यह आपके लिए व्यापक शब्द चयन और अस्पष्टता के कारण इसे और अधिक चुनौतीपूर्ण बना देता है। इसके अलावा, यदि आपके पास अधिक समय है, तो आप उस पाठ (पुन: प्रयोज्य) में शामिल विशिष्ट शब्दावली या अवधारणाओं के साथ अपने स्वयं के बिंगो बोर्ड बना सकते हैं।  

पहेली   ( Puzzles )

यह रचनात्मक समूह खेल छात्रों को एक साथ काम करने और एक अमूर्त तरीके से अकादमिक अवधारणाओं की कल्पना करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

संसाधन: छवियों, शब्दों, गणनाओं या अवधारणाओं को कार्ड/कागज पर मुद्रित या चिपकाया जाता है और यादृच्छिक आकार (पहेली टुकड़े) में काटा जाता है उदा। गणित की गणना, रासायनिक समीकरण, विषय शब्दावली, ऐतिहासिक आंकड़े आदि।

खेल: अपनी कक्षा को समूहों में विभाजित करें (या बस टेबल ग्रुपिंग का उपयोग करें) फिर प्रत्येक समूह को एक साथ टुकड़े करने के लिए एक पहेली सौंपें । 

वैकल्पिक: छात्र कंप्यूटर पर अपनी पहेलियाँ बना सकते हैं या अपने साथियों को पूरा करने के लिए कार्ड/कागज पर खींच सकते हैं । 

थम्स अप, थम्स डाउन ( Thumbs Up, Thumbs Down )

खेल: 3 – 4 छात्रों को कमरे के सामने खड़े होने के लिए चुना जाता है। फिर बाकी कक्षा ने अपना सिर टेबल पर रखा और अपने अंगूठे को हवा में पकड़ लिया। आगे के ३ – ४ छात्र फिर कक्षा के चारों ओर ध्यान से टिप-पैर की अंगुली करते हैं और धीरे से छात्रों के सिर के साथ एक-एक अंगूठे को चुटकी लेते हैं। 3-4 छात्र कमरे के सामने लौटते हैं, एक बार जब उन्होंने अपना अंगूठा दबा लिया होता है, और कक्षा अपना सिर उठा लेती है। जिन छात्रों के अंगूठे चुटकी में थे, वे खड़े हो जाते हैं और अनुमान लगाते हैं कि उन्हें किसने पिन किया है। यदि वे सही अनुमान लगाते हैं तो वे सामने वाले छात्र के साथ अदला-बदली करते हैं, और खेल जारी रहता है। 

वैकल्पिक: इस अकादमिक को बनाने के लिए आप प्रत्येक दौर के लिए छात्रों का चयन करने के लिए विषय से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।

अपने विद्यार्थियों के साथ इन रोमांचक कक्षा खेलों को आज़माएँ और उन्हें अपने ज्ञान को नए तरीकों से  बढाने  के लिए प्रोत्साहित करें। ये सरल लेकिन प्रभावी समूह खेल किसी भी पाठ योजना के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त मनोरंजक तथा ज्ञान को बढ़ाने वाले हैं ।