बच्चों के लिए सीखने को मज़ेदार बनाना क्यों ज़रूरी है ?

0
1303
मज़ेदार

अधिकांश लोगों के पास अपने  प्राथमिक विद्यालय की सुखद यादें होती हैं। खेल के मैदान पर अपने दोस्तों के साथ खेलना, टेदरबॉल पर हावी होना या बंदर की सलाखों पर गपशप करना और हंसना – ये मजेदार अनुभव हैं जिनके बारे में हम हमेशा  याद करते रहते हैं। 

आज, हम कॉमन कोर मानकों और छात्रों को कॉलेज के लिए तैयार करने के बारे में बहुत कुछ सुनते रहते है । प्राथमिक विद्यालय के वो  लापरवाह दिन लद गए, क्योंकि शिक्षक और माता-पिता बच्चों को और भी उच्च शिक्षा मानकों को पूरा करने के लिए प्रेरित करते हैं। 

बच्चों के लिए सीखने को मज़ेदार बनाना क्यों ज़रूरी है? 

बच्चों को स्कूल में मस्ती करने की जरूरत होती है। जब शिक्षक सीखने को रोमांचक बनाते हैं, तो छात्र भाग लेने के लिए और अधिक इच्छुक होते हैं और अक्सर पाठ को न केवल अधिक मजेदार पाते हैं, बल्कि अधिक यादगार भी पाते हैं। तो हम छात्रों के लिए स्कूल को और अधिक मजेदार और दिलचस्प कैसे बना सकते हैं?

बच्चों के लिए सीखने को मजेदार और आकर्षक बनाने के लिए 10 टिप्स – मज़ेदार खेल 

  1. अपने पाठ को  थोड़ा रोको  

  कई पाठ, विशेष रूप से जब आप एक नया विषय पेश कर रहे हों, तो एक व्याख्यान शामिल करें। लेकिन आप छोटे बच्चों से लगे रहने की उम्मीद नहीं कर सकते क्योंकि वे बैठे-बैठे आपकी बातें सुन रहे हैं। अपने पाठ को थोड़ा रोकने  से उत्साह बढ़ता है और आपके छात्रों की रुचि भी  बनी रहती है।

एक परिचय दें, फिर एक गतिविधि का प्रयास करें। बात करने के लिए वापस जाएं, फिर एक और समूह अभ्यास करें या जंपिंग जैक के एक दौर के लिए छात्रों को उनकी सीटों से बाहर निकालें। चर्चा के साथ कक्षा समाप्त करें। यहां तक ​​कि हर छह मिनट में 30 सेकंड का ब्रेक भी चमत्कार करेगा। हर पाठ के लिए आप क्या करते हैं और आप हर दिन कैसे पढ़ाते हैं, इसमें बदलाव करने की कोशिश करें। नए तरीकों से सीखने और नई चीजें करने से बच्चों को सामग्री पर ध्यान देने में बहुत मदद मिल सकती है। 

2. अपने छात्रों को विकल्प दें

बच्चों को उनकी दिनचर्या में स्कूल या घर पर बहुत सारे विकल्प नहीं मिलते हैं। कभी-कभी वे केवल कुछ कहना चाहते हैं। जब बच्चों के पास चुनने की शक्ति होती है, तो इससे उन्हें और अधिक व्यस्त होने और आगे जो होता है उसमें  शामिल होने  में मदद मिलती है। उन्हें उस गतिविधि को चुनने की कोशिश करें जो आपके पाठ के साथ जाती है या उस रात वे किस होमवर्क असाइनमेंट पर काम करेंगे। निर्णय लेने के कौशल के साथ बच्चों को विकल्प देते हुए, बच्चों को विकल्प देना पाठ को और अधिक मजेदार बना देगा। 

  1. खेलों को शामिल करें

खेल आपकी पाठ योजना में तत्काल जुड़ाव जोड़ने का एक अविश्वसनीय तरीका है। वे समीक्षा समय से लेकर याद करने के अभ्यास तक सीखने को और अधिक मज़ेदार बनाते हैं। खेलों के लिए बहुत अधिक समय या खर्च की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि ऑनलाइन हजारों मुफ्त शैक्षिक खेल हैं। यदि छात्र जानते हैं कि यह खेल चल रहा है तो छात्र दिनों और अन्य पाठों की समीक्षा करने के लिए हमेशा  तत्पर रहेंगे। 

  1. ग्रुप टाइम बनाएं

जब आप छात्रों को एक साथ टीम वर्क में काम करने की अनुमति देते हैं, तो वे जानकारी को जल्दी और लंबे समय तक बनाए रखते हैं। सहयोग महत्वपूर्ण सोच और संचार कौशल विकसित करने में भी मदद करता है। समूह समय उसी दिनचर्या को तोड़ देता है, जिससे आपका पाठ और अधिक मनोरंजक हो जाता है। 

  1. उठो और थोड़ा हटो

अधिकांश प्राथमिक विद्यालय के बच्चे बहुत देर तक स्थिर बैठना पसंद नहीं करते हैं। आपके बच्चे एक ब्रेक के पात्र हैं, और आप भी। उठने और चलने का समय है।

यदि आप अपने बच्चों को पिछड़ते हुए देखते हैं, तो अपने पाठ में गति को शामिल करें या उन्हें दिमागी विराम दें। ये ब्रेक आपके छात्रों को दो मिनट का त्वरित डाउनटाइम देने का एक शानदार तरीका हैं। सुनिश्चित करें कि आप आंदोलन के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करते हैं। जब वे जानते हैं कि एक मिनी-ब्रेक क्षितिज पर है, तो आपके बच्चे अधिक व्यस्त रहेंगे और अधिक मज़ा करेंगे। 

  1. हैंड्स-ऑन लर्निंग को  शामिल करें

शिक्षकों ने भी सीखने के लिए एक मनोरंजक और आकर्षक तरीके के रूप में लंबे समय से व्यावहारिक गतिविधियों का उपयोग किया है। इन गतिविधियों को लगभग किसी भी विषय पर लागू करें, पूर्वस्कूली वर्णमाला पाठ से लेकर गणित, अंग्रेजी और भूगोल तक। एक कला और शिल्प परियोजना की तरह एक क्रिया-उन्मुख असाइनमेंट, छात्रों के लिए अधिक सार्थक है और संभवतः वह पाठ होगा जो उन्हें सबसे ज्यादा याद होगा। 

  1. रचनात्मकता भी सिखाएं 

साल दर साल एक ही पाठ योजना से पढ़ाना आसान है। एक बार जब आपके पास कुछ ऐसा होता है जो काम करता है, तो आप कुछ नया करने की कोशिश करने से थोड़ा घबरा सकते हैं। लेकिन याद रखें – हर साल, आपको विभिन्न रुचियों वाले छात्रों का एक नया बैच मिलता है। सीखने को मज़ेदार बनाए रखने के लिए विविधता और रचनात्मकता सबसे अच्छे तरीके हैं।

  1. शेड्यूल फील्ड ट्रिप

अपनी क्लास फील्ड ट्रिप की यादगार यादें किसे नहीं होतीं? कक्षा के बाहर ये ट्रेक आपके छात्रों के लिए बाहरी दुनिया से जुड़ने और जो वे सीख रहे हैं उसमें संलग्न होने का एक आदर्श तरीका है। नाटकों और संग्रहालय के प्रदर्शन से लेकर ऐतिहासिक स्थानों तक, ये और अन्य क्षेत्र यात्राएं कक्षा के व्याख्यान की तुलना में अधिक यादगार होंगी।

यदि आपके स्कूल ने फील्ड ट्रिप बजट में कटौती की है, तो ऑनलाइन वर्चुअल फील्ड ट्रिप लेने का प्रयास करें। या, हो सकता है कि आपके भवन से पैदल दूरी के भीतर कोई अच्छा अवसर हो। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने छात्रों को यात्रा की पेशकश कैसे करते हैं, यह सीखने का एक मजेदार तरीका होगा 

 9.तकनीक  को अपने पाठ का हिस्सा बनाएं- मज़ेदार खेल 

प्रौद्योगिकी आज की दुनिया में एक दी गई है। टैबलेट और लैपटॉप से लेकर YouTube और नेटफ्लिक्स तक, आपके बच्चे हर दिन उपकरणों, साइटों और सॉफ़्टवेयर की एक अंतहीन धारा का अनुभव करते हैं। सीखने को अधिक मजेदार, परिचित और सुलभ बनाने के लिए एक उपकरण के रूप में प्रौद्योगिकी का उपयोग करें।

अपनी कक्षा को ऐसे टैबलेट के साथ स्टॉक करें जिनमें रोमांचक शैक्षिक ऐप हों। या अपने बच्चों को YouTube या TeacherTube पर एक छोटी क्लिप दिखाएं। तुम भी एक PowerPoint या अपना खुद का एक वीडियो बना सकते हैं। प्रौद्योगिकी आपके छात्रों की कुछ निर्देशात्मक आवश्यकताओं को पूरा करने का एक शानदार तरीका है। 

बाहर का आनंद भी  लेने दे – मज़ेदार खेल 

अवकाश – क्या कोई ऐसा शब्द है जो छात्र के दिल में अधिक खुशी लाता है? इन बाहरी भ्रमणों के लिए तत्पर रहना उनके कक्षा के समय को और अधिक मज़ेदार और आकर्षक बना सकता है।

बच्चों को एक ब्रेक की जरूरत है, फिर भी कई स्कूल शिक्षाविदों के पक्ष में अवकाश कर रहे हैं। हालांकि, शोध से पता चलता है कि बाहर जाना, खेल के मैदान में खेलना और दोस्तों के साथ जुड़ना उनके दिमाग को सीखने के लिए प्रेरित करता है। इसके साथ ही, आप और आपके छात्र बाहर कक्षा करने के इन अतिरिक्त लाभों का आनंद ले सकते हैं।