एक सफल विद्यालय की विशेषताएं क्या हैं ?

0
116

एक सफल विद्यालय की विशेषताएं क्या हैं? हर जगह शिक्षकों ने यह सवाल इस उम्मीद में पूछा है कि उत्तर छात्रों के लिए एक इष्टतम सीखने का माहौल बनाने में मदद कर सकते हैं। किए गए अध्ययनों से उन नौ विशेषताओं की एक सूची तैयार हुई जो अक्सर उच्च प्रदर्शन वाले स्कूलों में पाई जाती थीं। नौ विशेषताओं के सारांश के लिए आगे पढ़ें, साथ ही उन कई तरीकों के बारे में जिनसे रीड नेचुरल प्रोग्राम आपके विद्यालय को उन्हें विकसित करने में मदद कर सकते हैं। 

 

  1. एक स्पष्ट और साझा फोकस

जैसा कि हमने यहां ब्लॉग किया है, किसी प्रोजेक्ट के लिए अपेक्षा या लक्ष्य जानने का मतलब अक्सर खराब प्रदर्शन और अच्छा प्रदर्शन करने के बीच का अंतर हो सकता है। यह स्कूल-व्यापी स्तर पर अलग नहीं है। जब पूरा स्कूल जानता है और फोकस साझा करता है, तो उस स्कूल के भीतर हर कोई अंतिम लक्ष्य की ओर बेहतर और बेहतर  काम करता है। 

  1. सभी छात्रों के लिए उच्च मानक और अपेक्षाएं

यदि अपेक्षाएँ अधिक हैं, तो प्रदर्शन भी उच्च हो जाता है। हमने यहां उम्मीदों की ताकत के बारे में ब्लॉग किया है। यदि आपका स्कूल उच्च मानक स्थापित करना चाहता है, स्वाभाविक रूप से पढ़ें कार्यक्रम मदद कर सकते हैं। स्वाभाविक रूप से पढ़ें पर, हम प्रत्येक छात्र की क्षमता में विश्वास के साथ शुरू करते हैं। प्रगति में तेजी लाने के लिए हमारे कार्यक्रम छात्रों को चुनौतीपूर्ण, लेकिन निराशाजनक सामग्री में निर्देशात्मक स्तर पर या उससे थोड़ा ऊपर काम करने की अनुमति देते हैं। 

  1. प्रभावी विद्यालय नेतृत्व

स्कूल में काम करने वाला कोई भी व्यक्ति मजबूत नेतृत्व के महत्व को समझता है। और मजबूत नेतृत्व प्रशासन के साथ शुरू और खत्म नहीं होता है। एक उच्च प्रदर्शन करने वाले विद्यालय में सभी स्तरों पर अच्छे नेतृत्वकर्ता होते हैं – प्रधानाचार्य, शिक्षक, कर्मचारी, माता-पिता, छात्र, इत्यादि। स्वाभाविक रूप से उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण और व्यक्तिगत कोचिंग सेवाएं प्रदान करता है ताकि शिक्षक साक्षरता विकास का समर्थन करने के लिए कार्यक्रमों को लागू करने में दूसरों का नेतृत्व कर सकें। 

  1. सहयोग और संचार का उच्च स्तर

हम एक टीम के रूप में जितना हासिल कर सकते हैं, उससे कहीं ज्यादा हासिल कर सकते हैं। और उत्पादक संचार एक ऐसी टीम के बीच का अंतर है जो एक साथ अच्छी तरह से काम करती है और एक टीम जो अलग हो जाती है। जिन स्कूलों में एक टीमवर्क मानसिकता और अच्छे संचार उपाय हैं – दोनों स्कूल के भीतर और एक बड़े समुदाय के हिस्से के रूप में –  हमेशा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं। स्वाभाविक रूप से पढ़ें कार्यक्रम प्रत्येक छात्र के लिए इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए एक साथ काम करने वाले छात्रों, शिक्षकों, प्रशासन और परिवारों का समर्थन करते हैं, और हमारी रणनीति ग्राफ़, पत्र घर, पढ़ने के अपडेट, व्यक्तिगत बातचीत, और के रूप में हर कदम पर स्पष्ट संचार बनाती है। 

  1. पाठ्यचर्या, निर्देश और आकलन राज्य मानकों के अनुरूप

उच्च प्रदर्शन करने वाले विद्यालय अनुसंधान-आधारित रणनीतियों और सामग्रियों का उपयोग करते हैं। वे कर्मचारियों को राज्य के आकलन को समझने और परिणामों पर उचित प्रतिक्रिया देने के लिए प्रशिक्षित भी करते हैं। हम मूल्यांकन उपकरण प्रदान करते हैं जो यह निर्धारित करने के लिए मानकीकृत आकलन के संयोजन के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं कि कौन से छात्र स्वाभाविक रूप से पढ़ने में  हस्तक्षेप से लाभान्वित होंगे। 

  1. सीखने और सिखाने की लगातार निगरानी

जब शिक्षक छात्र की प्रगति की बारीकी से निगरानी करने में सक्षम होते हैं, तो वे यह सुनिश्चित करने के लिए उचित समायोजन कर सकते हैं कि प्रत्येक छात्र की ज़रूरतें पूरी हो रही हैं। सफल विद्यालयों में लगातार निगरानी शामिल होती है और उन छात्रों को सहायता प्रदान करते हैं जिन्हें अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है। प्रगति की निगरानी स्वाभाविक रूप से पढ़ें रणनीति का एक अनिवार्य घटक है। स्वाभाविक रूप से पढ़ने वाले छात्र अन्य  कार्यक्रमों में काम करने वाले छात्र अपनी स्वयं की प्रगति की निगरानी करते हैं, जो अत्यधिक प्रेरक है और डेटा प्रदान करता है जो शिक्षक को उचित समायोजन करने में सक्षम बनाता है। 

  1. केंद्रित पेशेवर विकास

सफल स्कूल उच्च गुणवत्ता वाले व्यावसायिक विकास प्राप्त करने में कर्मचारियों की सहायता भी करते हैं। अपनी पेशकशों को बढ़ाने के इच्छुक स्कूलों के लिए, स्वाभाविक रूप से पढ़ने और साक्षरता से संबंधित अद्भुत व्यावसायिक विकास विकल्प हैं। 

  1. एक सहायक सीखने का माहौल

एक स्वस्थ और सम्मानजनक स्कूल वातावरण की पेशकश के अलावा, शोध से पता चलता है कि सफल स्कूल छात्र-से-शिक्षक संपर्क बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत निर्देश और छोटे-समूह की बातचीत की पेशकश भी  करते हैं। स्वाभाविक रूप से पढाई कार्यक्रम, जो व्यक्तिगत समर्थन और मूल्यवान शिक्षक/छात्र बातचीत प्रदान करते हैं, इस तरह के पर्यावरण के लिए अत्यधिक अनुकूल हैं। 

  1. परिवार और समुदाय की भागीदारी का उच्च स्तर

अंत में, सफल स्कूल शिक्षा में मदद करने के लिए परिवार और समुदाय के सदस्यों पर निर्भर रहने की “ग्रामीण मानसिकता” को अपनाते हैं। माता-पिता और अभिभावकों का समर्थन स्वाभाविक रूप से पढाई तथा  कार्यक्रमों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके अलावा, अधिक से अधिक छात्रों के लिए साक्षरता में सुधार लाने के हमारे मिशन में मदद करने के लिए रीड नैचुरली के उद्योग में कई दोस्त और साझेदार हैं। 

एक अच्छा स्कूल  प्रत्येक छात्र के लिए अधिक सफल बनाने में मदद करना पसंद करेंगे।