स्मार्ट अध्ययन के लिए टिप्स

0
119

आपने अपनी बाइक चलाना कैसे सीखा? शायद किसी ने आपको कुछ सबक दिए और फिर आपने बहुत अभ्यास किया। आप बहुत हद तक उसी तरह से अध्ययन करना भी  सीख सकते हैं। कोई भी पढ़ लिख कर पैदा नहीं होता । आपको कुछ अध्ययन कौशल सीखने और फिर उनका अभ्यास करने की आवश्यकता होती  है।

अपने अध्ययन कौशल पर काम क्यों करें? इससे आपके लिए कक्षा में सीखना और अच्छा प्रदर्शन करना आसान हो जाएगा, खासकर जब आप मिडिल स्कूल और हाई स्कूल तक जाते हैं।

  1. कक्षा में ध्यान दें: अच्छी पढ़ाई कक्षा में शुरू होती है

यहां आपके लिए एक पहेली है: क्या आप जानते हैं कि इससे पहले कि आप पढ़ना शुरू करें, आप पहले ही शुरू कर चुके हैं? हुह? यहाँ हमारा मतलब है। जब आप कक्षा में ध्यान देते हैं और अच्छे नोट्स लेते हैं, तो आप सीखने और पढ़ने की मजबूत प्रक्रिया शुरू कर रहे होते हैं।

क्या आपको कक्षा में ध्यान देने में परेशानी होती है? क्या आप एक ज़ोरदार व्यक्ति के बगल में बैठे हैं? क्या बोर्ड को देखना मुश्किल है? सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छी सीट पर बैठे हैं जिससे आप ध्यान दे सकें। अपने शिक्षक या माता-पिता को ऐसी किसी भी समस्या के बारे में जरूर  बताएं जो आपको ध्यान देने और अच्छे नोट्स लेने से रोक रही हो।

  1. अच्छे नोट्स =  सरल अध्ययन

यदि सुनिश्चित नहीं हैं कि नोट्स कैसे लें? उन तथ्यों को लिखकर शुरू करें जिनका आपके शिक्षक कक्षा के दौरान बोर्ड पर उल्लेख करते हैं या लिखते हैं। अच्छी लिखावट का उपयोग करने की पूरी कोशिश करें ताकि आप अपने नोट्स बाद में पढ़ सकें। अपने नोट्स, क्विज़ और पेपर को विषय के अनुसार व्यवस्थित रखना भी एक अच्छा विचार है।

  1. आगे की योजना बनाएं और जरूर आपको खुशी होगी कि आपने किया

शुक्रवार की परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए गुरुवार की रात तक प्रतीक्षा करने से होमवर्क की रात हो जाएगी जो बिलकुल सही  नहीं है! यह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना भी कठिन बनाता है। हम सभी कभी-कभी चीजों को बंद करने के दोषी होते हैं। यह सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि ऐसा न हो, आगे की योजना बनाना जरुरी  है।

एक अच्छे कैलेंडर के लिए पूछें (कुछ ऐसा जो आपको पसंद हो और जिसे आप अपने डेस्क या अध्ययन क्षेत्र के पास रख सकते हैं) और अपनी परीक्षा और नियत तारीखें लिख लें। फिर आप योजना बना सकते हैं कि प्रत्येक दिन स्कूल के बाद कितना करना है, और प्रत्येक विषय पर कितना समय देना है। क्या पाठ या पाठ्येतर गतिविधियाँ अध्ययन के लिए समय निकालना कठिन बना रही हैं? अपनी माँ या पिताजी से पूछें कि कब क्या करना है, इसका शेड्यूल कैसे बनाएं।

  1. कठिन को पार्ट इ करें

जब अध्ययन करने के लिए बहुत कुछ होता है, तो यह चीजों को टुकड़ों में तोड़ने में मदद कर सकता है। मान लें कि आपके पास 20 वर्तनी वाले शब्दों का परीक्षण है। सभी शब्दों के बारे में एक साथ सोचने के बजाय, उन्हें पाँच-शब्दों में विभाजित करने का प्रयास करें और हर रात एक या दो अलग-अलग हिस्सों पर काम करें।

अगर आपको पहली कोशिश में कुछ याद नहीं आ रहा है तो चिंता न करें। यही वह जगह है जहां अभ्यास आता है। जितना अधिक दिन आप किसी चीज़ की समीक्षा करने में व्यतीत करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि यह आपके दिमाग में चिपक जाए। निमोनिक नामक तरकीबें भी हैं (कहते हैं: नए-मोन-इक) उपकरण जो आपको सामान याद रखने में मदद कर सकते हैं। जब आप चीजों की एक सूची याद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक वाक्यांश बनाएं जो प्रत्येक के पहले अक्षर का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, क्या आप सूर्य से आठ ग्रहों और उनके क्रम को सीखने की कोशिश कर रहे हैं? सोचो: मेरी बहुत बढ़िया माँ ने बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून को याद करने के लिए बस हमारी सेवा की। आपके शिक्षक आपको अन्य विचार भी दे सकते हैं।

इसे तोड़ने का एक और तरीका यह है कि सिर्फ एक रात पहले की बजाय नियमित रूप से अध्ययन करें। आप हमेशा अपने नोट्स की समीक्षा कर सकते हैं और उन अध्यायों को पढ़ सकते हैं जिन पर आप काम कर रहे हैं। या, यदि आप गणित या विज्ञान पढ़ रहे हैं, तो कुछ अभ्यास समस्याएँ करें।

  1. आपको हर रात कितनी पढ़ाई करनी चाहिए? आपका शिक्षक आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है। अधिकांश दिमाग केवल 45 मिनट के लिए ही ध्यान दे सकते हैं। इसलिए यदि आप कुछ समय से काम कर रहे हैं और आपको ध्यान देने में कठिनाई हो रही है, तो कुछ पानी के लिए ब्रेक लेने या घर के चारों ओर घूमने का प्रयास करें। बस टीवी चालू करने या काम करना बंद करने के प्रलोभन से लड़ें!

भ्रम को दूर करें — मदद मांगें

यदि आप किसी  सामग्री को नहीं समझते हैं तो आप प्रभावी ढंग से अध्ययन नहीं कर सकते हैं। यदि आप किसी बात को लेकर भ्रमित हैं, तो अपने शिक्षक से मदद माँगना सुनिश्चित करें। आप अपने नोट्स को पढ़कर खुद को चेक कर सकते हैं। क्या यह सब समझ में आता है? यदि नहीं, तो अपने शिक्षक से इस पर अपने साथ जाने के लिए कहें। यदि भ्रम की स्थिति में आप घर पर हैं, तो आपके माता या पिता आपकी मदद कर सकते हैं।

  1. एक स्वस्थ नींद

तो परीक्षा कल है और आपने अपनी अध्ययन योजना का पालन किया है – लेकिन अचानक आपको कुछ भी याद नहीं है, 2+2 भी नहीं! घबड़ाएं नहीं। आपके मस्तिष्क को आपके द्वारा दी गई सभी सूचनाओं को पचाने के लिए कुछ समय चाहिए। रात को अच्छी नींद लेने की कोशिश करें और सुबह जो आपके पास वापस आएगा उसे देखकर आप जरूर बहुत हैरान रह जाएंगे।

Education  blog  ,   smart way of study