पढ़ाई का स्मार्ट तरीका

0
119

बेहतर परिणाम का अर्थ है अधिक विकल्प और सुअवसर। तो आइये कुछ नई अध्ययन की युक्तियाँ चुनें, और अपने असाइनमेंट और परीक्षाओं में अपनी उत्कृष्ट क्षमता को स्मार्ट तरीके से  साबित करें!

अपनी कोई क्लास मिस न करें

‘ए’ ग्रेड  के छात्र कभी भी अपनी एक भी  कक्षा मिस नहीं करते हैं। वे कभी भी कक्षा की शुरुआत या अंत को याद नहीं करते हैं, क्योंकि परीक्षाओं और परियोजनाओं के बारे में महत्वपूर्ण घोषणाएं अक्सर तब की जाती हैं। यदि आप पाते हैं कि आप व्याख्यान के दौरान एकाग्रता खो देते हैं, तो उन्हें अपने फोन या एक साधारण वॉयस रिकॉर्डर पर रिकॉर्ड करें और बाद में फिर से जरूर सुनें। 

अपने नोट्स की समीक्षा करते रहे 

एक व्याख्यान या कक्षा के बाद, अपने नोट्स जल्दी से फिर से पढ़ें। यह आपकी दीर्घकालिक स्मृति में जानकारी को संग्रहीत करने में बहुत मदद करता है। 

अपने नोट्स को ध्यान  से मार्किंग  करें

यह किसी कक्षा या विषय के प्रमुख बिंदुओं को आरेख के रूप में फिर से लिखने में मदद करता है – एक माइंड-मैप या फ़्लो चार्ट, या विषय के प्रमुख तत्वों को रंग कोडिंग करने का प्रयास करें। फिर आप परीक्षा में जाने से पहले इसे एक त्वरित नज़र दे सकते हैं।

आगे की योजना

सुनिश्चित करें कि आप असाइनमेंट और परीक्षा संशोधन के लिए पर्याप्त समय देते हैंया नहीं । प्रत्येक कार्यकाल की शुरुआत में, एक योजनाकार पर नियत तिथियों और परीक्षा तिथियों को अवश्य नोट करें, और अनुसंधान, संपादन और अंतिम समीक्षा के लिए समय निर्धारित करें। 

दूसरों को समझाएं

यदि आप अपने उत्तरों को मौखिक रूप से उन लोगों को समझाने का प्रयास करते हैं जो विषय के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, तो यह आपके दिमाग में चीजों को स्पष्ट करने में मदद करता है। आपके माता-पिता और परेशान करने वाले भाई-बहन इसके लिए उपयोगी हो सकते हैं!

एक अध्ययन समूह में  मिलें

आप अभी भी एक सामाजिक जीवन और अध्ययन कर सकते हैं – अपने दोस्तों और पिज्जा के साथ मिलें, और विचार साझा करें या एक-दूसरे का परीक्षण करें। आप किसी विषय पर एक नया दृष्टिकोण प्राप्त कर सकते हैं, या किसी असाइनमेंट को पूरा करने के लिए बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन ग्रुप भी काम कर सकते हैं – हालांकि साइबर- ग्रुप उतना प्रभावी  नहीं है। 

हमेशा सकारात्मक बने रहें

यह सब रवैये के लिए नीचे आता है। अपने अभी विषयों के बारे में उत्साहित रहें, और अपने आप को यह बताने के लिए सकारात्मक पुष्टि का उपयोग करें कि आप जरूर सफल होंगे और अपने लक्ष्यों अवश्य को पूरा करेंगे।

अपनी प्रकृति पर हमेशा विश्वास रखें

वर्तमान में यदि आप किसी परीक्षा में दबाव में हैं, तो खुद पर कभी संदेह न करें। ज्यादातर मामलों में, आपके विचार से पहला उत्तर सही होगा। यदि आप वास्तव में निश्चित नहीं हैं, तो इसे नोट करें और आगे बढ़ें – यदि आपके पास समय हो तो आप हमेशा बाद में वापस आ सकते हैं। 

अपने शिक्षकों का भी परीक्षण करें

परीक्षा से पहले अपने शिक्षकों से प्रश्न करें, सुनिश्चित करें कि आप ठीक से जानते हैं कि क्या कवर किया जाएगा और आपको किस प्रकार के प्रश्नों की अपेक्षा करनी चाहिए। उनके पास कुछ अन्य  अभ्यास पत्र हो सकते हैं जिन्हें आप पहले आजमा सकते हैं।

अच्छा खाना खाएं और स्वस्थ रहें

अच्छा खाना खाएं। मस्तिष्क के अच्छे भोजन में मछली, नट्स, ब्लूबेरी और दही शामिल हैं। पर्याप्त नींद लें और कुछ सक्रिय समय में फिट रहने की योजना बनाएं। ऑक्सीजन आपकी याददाश्त और एकाग्रता में भी मदद करता 

है, इसलिए ब्रेक लें और ताजी हवा में थोड़ा घूमे । बहुत से लोगों के पास अपने सर्वोत्तम विचार अपने डेस्क से दूर होते हैं, इसलिए यदि आप वास्तव में शब्दों के लिए अटके हुए हैं तो बस बाहर निकलें और पार्क के चारों ओर दौड़ें।

Education Blogs    ,    smart way of Study ,  latest news on education