ऐसे करें साक्षात्कार की तैयारी

0
173
Preparation for interview

सिक्योर ज़ोन से ज़रूर बाहर निकलें

कई सालों से एक ही कंपनी में जॉब करते रहने से आप सिक्योर महसूस करने लगते हैं। मन में यह बात घर कर जाती है कि यह नौकरी पूरी तरह से सिक्योर है। ऐसे में जब कंपनी में प्रमोशन और सैलरी नहीं बढ़ती, तब अचानक आपको लगभग सिक्योरिटी ख़त्म होती नज़र आने लगती है और नई नौैकरी के ख़्याल मात्र से आप चिंतित होने लगते हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डे फर्स्ट से ही किसी भी कंपनी में ख़ुद को सिक्योर वाली फीलिंग से दूर रखें। मन में ये सोच लें कि कुछ समय बाद आपको दूसरी नौकरी करनी है। यह भाव आपको हमेशा हर तरह के डर से बचाएगा और इंटरव्यू फोबिया से आप दूर रहेंगे। बात बस विचारों की है। विचार बदलिए, डर अपने आप ख़त्म हो जाएगा।

सबसे पहले अपने मन में ये तय कर लें कि अब आपको बहुत जल्द एक नई नौकरी ढूंढ़नी है। जिस दिन आप मन में ये सोच लेंगे, उस दिन से आपकी प्रतिक्रिया बदल जाएगी। आपका मन अब आपके अनुरूप सोचने लगेगा। ऐसे में आपके अंदर बैठा इंटरव्यू का डर धीरे-धीरे ग़ायब होने लगेगा ।

आजकल जॉब के लिए इंटरव्यू का बहुत महत्त्व है बिना जॉब इंटरव्यू टिप्स जाने हम कोई भी जॉब इंटरव्यू में सफल होना न के बराबर है इसलिए जिस प्रकार किसी भी चीज के लिए विशेष नियम होते है जिन्हें हम अनुसरण करते हुए आगे बढ़ते जाते है ठीक उसी प्रकार निजी जॉब या सरकारी नौकरी के साक्षात्कार के लिए भी कुछ ज़रूरी बाते होती है जिन्हें अगर सही से अनुसरण करे तो निश्चित ही हमे अपने जॉब इंटरव्यू में सफलता मिल सकती है। हमेशा याद रखे की यदि हमें उद्देश्य की जानकारी मिल जाए तो लक्ष्य प्राप्ति में आसानी होती है। इस लिहाज से साक्षात्कार देने वाले तमाम प्रतियोगियों के लिए यह अपेक्षित है कि इस तथ्य को अच्छी तरह आत्मसात कर लें कि क्यों लिया जाता है।  

हर तरफ से सही CV या Resume बनाना  

1-CV बनाने में पूरी तरह से सावधानी बरते और इस बात का ध्यान ज़रूर रखे की हम अपने Resume में वही बाते दिखाना हैं जो हम कर रहे है जिसके बारे में हमारी जानकारी सही है और हम उन सम्मिलित सभी बातो को जानते हो ।

2-Resume के शुरुआत में हमारा नाम, Email ID और Mobile No ज़रूर लिखा हो

Resume में हमारा Total Experience ज़रूर Mention हो जिसके चलते Employer को हमारे अनुभव का पता चलता है और यदि हम Fresher हो तो भूल से Experience न दिखाए क्यू की हो सकता है Interview के दौरान उससे Related Question पूछे जाए और हमे पता ही न हो एक Employer पर Negative Effect जाता है जिसके चलते आप उनके नजरो में झूठे भी साबित हो सकते है ।

3-CV में हम जो अपना Job Profile Mention करते है या हम जिस काम को करते है उसको सरल शब्दों में अपने CV में दिखाए ।

4-लोग कभी-कभी Cv में लोग ऐसे भी Work को Mention कर देते है जिसके बारे में जानते ही नहीं ऐसा कदापि न करे ।

5-हम अपने Resume में जो भी Personal Information दिखाते है वह पूर्णतया सत्य हो और वह सभी Information अच्छी तरह से हमे याद भी होनी चाहिए ।

6-Cv बनाते समय हमे अपना Skill, Study Information ज़रूर Mention करे ।

1-सबसे पहले हमे Interview के लिए Call किया जाता है तो हम जब भी Interview के लिए Time दे तो उसी समय पर पहुचने का प्रयास करना चाहिए क्यू की समय का बहुत महत्त्व सभी के लिए है ।

2-Interview के लिए सबसे पहले हमारे वेशभूषा का बहुत महत्त्व रहता है इसलिए हम भी Interview देने जाए तो हमेशा Normal Dress ही पहने और इस बात का ध्यान रखे की हमारे ड्रेस का रंग ज़्यादा तडक भड़क न हो ।

3-Interview देने वाले दिन तो हमे दाढ़ी मुछ अच्छे से सेविंग करके ही जाना चाहिए क्यू की एक अच्छा लुक Employer पर अच्छा प्रभाव डालता है ।

Interview

जब हमे कोई भी Employer Interview के लिए बुलाता है तो हमे इन बातो को अच्छी तरह से ध्यान रखना चाहिए ।

1-शिष्टाचार का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्त्व है इसलिए जब भी हम Job Interview देना हो तो जो हमारी Interview लेंगे उनका अभिवादन करना न भूले और बिना कहे अपने मन से कुर्सी पर न बैठे और जब Interview खत्म हो जाए तो उनको धन्यवाद या Thanks कहना कतई न भूले ।

2-हम सभी को Job Interview के दौरान सबसे बड़ी यही समस्या होती है कि हम मानसिक तनाव में आ जाते है जिसके चलते हम जो अपने काम के बारे में जानते है उसे Tension की वजह से भूल जाते है इसलिए सबसे पहले अपने दिमाग से तनाव पूरी तरह से खत्म कर देना चाहिए ।

3-तनाव की सबसे बड़ी वजह होती है कि हम अपने दिमाग में ये सोच लेते है कि हमारा Job Interview कैसा होगा, हमे Job मिलेगी की नहीं या हम Job Interview में सफल होंगे की नहीं ऐसी तमाम बाते होती है जो की हम सभी के दिमाग में चल रहा होता है जिसके कारण हम मानसिक तनाव में आ जाते है जो की हमारी असफलता का कारण भी बनता है इसलिए हमे अपने दिमाग से इन बातो को दूर ही रखना बेहतर होता है ।

4-हम जब भी Job Interview दे रहे हो तो हमारे दोनों हाथ ऊपर टेबल पर ही हो ना की-की नीचे या कही और-और हमारी आखे भी Employer की आखो के सामने ही हो क्यू की इससे पता चलता है कि हम Employer की बातो से उत्सुक्त है और वह हमसे क्या जानना चाहता है जिसका जवाब हम दे रहे है ना की उनसे आखे चुरा रहे है जो की एक ग़लत संकेत भी जाता है ।

5-Job Interview जब भी दे हमे जिस भाषा में बोलना पढना लिखना आता हो उसी भाषा का प्रयोग करे तो हम अपनी बातो को Employer के सामने सही से रख सकते है और कभी-कभी जब हम Interview देने जाते है लेकिन एम्प्लायर अक्सर English में ही सवाल जवाब देता है तो जहा तक हमे समझ आता है हम उस भाषा में जवाब दे और यदि उस भाषा में जवाब नहीं दे पा रहे है हम Sorry या क्षमा बोलकर उसे अपनी भाषा में बता सकते है ।

6-कभी कभी देखा जाता है कि लोग English न बोलने की वजह से Job Interview में असफल हो जाते है तो हमे अपने भाषा के साथ English Language का भी ज्ञान रखना चाहिए ।

7-हम जब भी Job Interview दे रहे हो तो Employer की बातो से ध्यान से सुने और उनके सवालो का जवाब सरल शब्दों में दे और यदि उस बारे में नहीं जान रहे है तो माफ़ी बोलकर उसके बारे में नहीं जानते है ऐसा बोल सकते है ऐसा करने से हम खुद को सही रूप में पेश कर सकते है ।

उपरोक्त कुछ टिप्स को अपनाकर आप अपना साक्षात्कार जरूर क्लियर कर सकते हैं  l

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here