बच्चों के लिए नवीनतम शिक्षण विचार

0
936
नवीनतम

सीखने की गतिविधियों के लिए स्कूल ही एकमात्र जगह नहीं है। जब आपका बच्चा घर पर होता है, तो आप उसके शिक्षक होते हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि हर चीज कक्षा के पाठ की तरह लगे। सीखने की गतिविधियों को मज़ेदार समय के रूप में छिपाकर अपने बच्चों को कुछ नया खोजने के लिए उत्साहित करें। इन आकर्षक और प्रभावी गतिविधियों का प्रयास करें जो आप घर पर कर सकते हैं। 

सीखने के खेल खेलें – नवीनतम शिक्षण विचार

विभिन्न विषयों के बारे में सीखते हुए अपने बच्चों को आगे बढ़ने वाले गेम खेलकर सीखने को गति दें।

प्रीस्कूलर के लिए, एक बुनियादी खेल से शुरू करें जो उसे खेत के जानवरों, संख्याओं, रंगों (एक रंग मेहतर शिकार बनाएँ!), और आकार सीखने में मदद करता है। शरीर रचना विज्ञान, विश्व सरकार, विदेशी भाषा और इतिहास को कवर करने के लिए स्कूली उम्र के बच्चों के लिए खेल को अपनाएं। इस खेल के साथ आप जो सिखाना चुनते हैं वह केवल आपकी कल्पना द्वारा सीमित है। 

ध्वन्यात्मक मूल बातें सीखाए – नवीनतम शिक्षण विचार

अपने बच्चे को पढ़ना सिखाना सबसे शानदार उपहारों में से एक है जो आप उन्हें कभी भी देंगे। ध्वन्यात्मकता की मूल बातें सीखाना (अर्थात, यह विचार कि ये अक्षर कुछ ध्वनियाँ बनाते हैं), बच्चों को वर्तनी और पढ़ने की तैयारी के लिए तैयार करते हैं।

आपको अक्षर ध्वनियों को अंतहीन रूप से दोहराते हुए एक कुर्सी पर स्थिर बैठने की आवश्यकता नहीं है। ऐसी गतिविधियों का प्रयास करें जो एक थकाऊ पाठ के बजाय ध्वन्यात्मकता सीखने को एक साहसिक कार्य बनाती हैं। बच्चे खेल खेल में सीख सकते हैं (कुछ ध्वनियों से शुरू होने वाली चीजों की तलाश करें), अक्षरों की तलाश करें, वर्णमाला की किताबें बनाएं, और यहां तक कि अपने ध्वन्यात्मक पाठ को जीवन में लाने के लिए एक डिजिटल कैमरे का उपयोग करें। 

लेखन का अभ्यास करवाने का प्रयास करे  – नवीनतम शिक्षण विचार

लेखन एक ऐसा कौशल है जिसका उपयोग आपके बच्चे जीवन भर करेंगे। उन्हें पेंसिल से कागज तक जाने वाली विधियों से लिखना सिखाएं।। उन्हें ट्रेस करने दें। बिंदुओ को जोडो। शेविंग क्रीम में अक्षरों को आकार देने या अक्षरों को खींचने के लिए Play-Doh का उपयोग करें। उनका मनोरंजन भी हो  जाएगा और स्कूल के लिए बेहतर तैयारी भी हो जाएगी  ।

यदि आपके पास प्रीस्कूलर बच्चे  हैं, तो उन्हें वर्णमाला और प्रत्येक अक्षर की गतियों को सीखने में मदद करें। 

स्कूली उम्र के बच्चों के लिए, अपने रोज़मर्रा के लेखन कार्यों में आपकी मदद करके उन्हें अपनी कलमकारी में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करें। 

रंगों की पहचान करवाऐ – नवीनतम शिक्षण विचार

बच्चे कम उम्र से ही अपने रंग सीखने में रुचि रखते हैं।

रंगीन पोम-पोम्स के एक पैकेट के साथ, आप उन्हें रंगों की पहचान करने, गिनना सीखने और छँटाई शुरू करने के लिए एक पथ पर रखेंगे, जो सकल  कौशल को भी प्रोत्साहित करता है। साथ ही, आप उन्हें छोटी वस्तुओं को उठाकर उनके ठीक  कौशल विकसित करने में मदद कर सकते हैं ।

बच्चो का गिनती कौशल विकसित करें  

अपने बच्चे को गिनना सिखाना इतना आसान लगता है लेकिन सही क्रम में संख्याओं का पाठ करना केवल शुरुआत है।

एक ऐसा गेम खेलें जो उन्हें उन वस्तुओं को शारीरिक रूप से छूने देता है जिन्हें वे गिन रहे हैं। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, शोध से पता चलता है कि व्यावहारिक परियोजनाएं बच्चों के दिमाग को सक्रिय करती हैं और उन्हें बेहतर सीखने में मदद करती हैं। जो बच्चे अपने गिनती कौशल में अधिक उन्नत हैं, वे खेल की विविधता की कोशिश कर सकते हैं जो उन्हें तीन की गिनती से परे सोचने के लिए चुनौती देगा। और वे वास्तव में कितनी वस्तुओं को अपने सामने देखते हैं। 

गणित पढ़ाएं 

गणित पढ़ाना एक आसान विषय है क्योंकि यह हमारे चारों ओर है। एक रेस्तरां में प्रतीक्षा कर रहे लोगों की संख्या जोड़ें। मैदान पर फुटबॉल खिलाड़ियों की संख्या को बेंच पर पानी की बोतलों की संख्या से विभाजित करके देखें कि कितने लोगों के पास पीने के लिए कुछ नहीं है। 

प्रीस्कूलर के लिए, आपके भविष्य के गणितज्ञ संख्या पहचान (“आई स्पाई” खेलते समय अंकों की तलाश करें) और गिनना सीख सकते हैं। स्कूली उम्र के बच्चों के लिए, गणित के खेल, एक अबेकस और यहां तक कि कुकीज़ के साथ भिन्न और अन्य उन्नत गणित की समस्याओं से जरूर  निपटें! 

संगीत के साथ उनके दिमाग को समृद्ध करें – नवीनतम शिक्षण विचार

कई संगीत गतिविधियाँ हैं जिन्हें आप संगीत के प्रति प्रेम जगाने के लिए एक साथ खेल सकते हैं जो वे जीवन भर अपने साथ रखेंगे।

मज़ेदार संगीत कक्षाओं के साथ सही नोट हिट करें, अपने स्वयं के वाद्ययंत्र बनाएं (उदाहरण के लिए, एक डफ बनाने के लिए एक पेपर प्लेट में घंटियाँ जोड़ें), और संगीतमय खेल खेलें। वाद्य यंत्रों की आवाज़ रिकॉर्ड करें और यह देखने के लिए कि क्या आपका बच्चा सही उत्तर प्राप्त कर सकता है, या संगीत ट्रिविया गेम बना सकता है और उत्तरों को क्रियान्वित कर सकता है, उन्हें वापस चलाएं। 

प्रीस्कूलर माँ और पिताजी के साथ आमने-सामने प्यार करते हैं और स्कूली उम्र के बच्चे अपने संगीत कौशल को बढ़ाने के लिए औपचारिक प्रशिक्षण शुरू कर सकते हैं। 

घर पर विज्ञान के प्रयोग आजमाएं – नवीनतम शिक्षण विचार

“विज्ञान प्रयोग” के बारे में सोचें और हो सकता है  आपके पास एक रसायन विज्ञान प्रयोगशाला विस्फोट के दर्शन हो सकते हैं। डरो मत: अपने बच्चों को घर पर विज्ञान के बारे में सिखाने के लिए आपको अपने किचन को ब्लास्ट जोन में बदलने की जरूरत नहीं है।

प्रीस्कूलर सरल विज्ञान प्रयोगों का आनंद लेंगे जिनके लिए आपकी ओर से अधिक प्रयास की आवश्यकता नहीं है (एक आकृति बनाने के लिए गमड्रॉप और टूथपिक्स का उपयोग करें), फिर भी मजेदार सीखने के अवसरों से भरे हुए हैं। आपके स्कूल जाने की उम्र के बच्चे विज्ञान के ऐसे प्रयोग कर सकते हैं जिनमें कुछ अधिक शामिल हों, लेकिन काम पूरा होने के बाद वे आपके घर को आपदा क्षेत्र नहीं छोड़ेंगे। 

Education News   ,    Learn With Fun ,   school News ,