अच्छे ग्रेड कैसे प्राप्त करें

0
165

क्या आप सोच रहे हैं कि अच्छे ग्रेड कैसे प्राप्त करें? इस आर्टिकल  को अंत तक पढ़ें आपको यह मार्गदर्शिका जरूर पसंद आएगी।

जैसा कि अन्य लेखों और सलाहकारों के साथ होता है, मैं आपको नियमित बनाने, हर दिन कक्षाओं में भाग लेने, या अपना होमवर्क करने जैसी कोई दोहराव वाली सलाह या सामान्य अध्ययन युक्तियाँ नहीं दूंगा। इसके अलावा, मैं आपको यह सुझाव नहीं दूंगा कि आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें या अच्छी नींद लें क्योंकि ये टिप्स अच्छे ग्रेड के लिए सीधे तौर पर आपकी मदद नहीं करेंगे।

तो इन सब चीजों के बजाय, मैं केवल स्मार्ट टिप्स साझा करूंगा जो न केवल आपके ग्रेड में सुधार करेगा बल्कि अध्ययन को भी सुखद बना देगा।

मेरा अपना मानना ​​है कि आप पहले से ही अच्छे ग्रेड के महत्व को समझते  हैं, तो चलिए सीधे हमारे 7 सर्वोत्तम सुझावों पर चलते हैं जो आश्चर्य की तरह काम करते हैं:। 

  1. अपने कमजोर विषयों  का विश्लेषण करें

अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए यह पहला और सबसे महत्वपूर्ण टोटका है। आपको कुछ विषयों और विषयों में दक्ष होना चाहिए, लेकिन ऐसे क्षेत्र भी होने चाहिए जहां आप अच्छे नहीं हैं।

अब आपको बस उन विषयों या विषयों को खोजने की जरूरत है, जिनसे निपटना आपको कठिन लगता है और जिनमे आप हमेशा गलतियां करते हैं। यह एक गणित विषय हो सकता है जैसे ज्यामिति या कोई अन्य विषय, उदाहरण के लिए।

अपने कमजोर विषयों या विषयों को खोजने से आपको अध्ययन करने और सही दिशा में अपनी परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलती है। आपको ठीक-ठीक पता चल जाता है कि आपको कहां काम करने की जरूरत है। इसलिए एक कलम और कागज लें और ऐसे सभी विषयों और विषयों को लिख लें। उनका विश्लेषण करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपनी पिछली परीक्षा या परीक्षा परिणाम कार्ड की समीक्षा करना।

  1. खुद बनाएं अपना सिलेबस

आपका कॉलेज या स्कूल आपको परीक्षा और सेमेस्टर योजनाओं के बारे में एक पाठ्यक्रम प्रदान कर सकता है, लेकिन मैं चाहूंगा कि आप अपना खुद का पाठ्यक्रम बनाएं। मैं आपको और बता दूं:

उन सभी विषयों और विषयों की सूची बनाएं जो आपको अपनी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण लगते हैं। (यदि आपका कॉलेज या स्कूल आपको अनुमति देता है तो आप अपने दिए गए पाठ्यक्रम का उपयोग भी कर सकते हैं।)

एक बार आपके पास एक सूची हो जाने के बाद, उन सभी विषयों के नामों पर एक घेरा बनाएं, जिन्हें आपने पहली टिप के अनुसार नीचे लिखा है, और उन सभी विषयों पर एक क्रॉस बनाएं, जो आपको आसान लगते हैं और अधिक तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है।

अब आप इस सूची को अपनी स्टडी टेबल पर चिपका सकते हैं और उन विषयों का अध्ययन करना शुरू कर सकते हैं, जिन पर आपने सबसे पहले चक्कर लगाया था।

  1. स्कूल के समय के अलावा हर दिन 4-6 घंटे पढ़ाई करें

बिना पढ़ाई के अच्छे ग्रेड प्राप्त करने का कोई छोटा रास्ता नहीं है। स्कूल के समय के बाद, आपको हर दिन 4-6 घंटे या उससे अधिक समय तक अध्ययन करना ही चाहिए। हालाँकि, लंबे समय तक या 6 घंटे लगातार अध्ययन करना आवश्यक नहीं है। आप इस अध्ययन समय को अध्ययन के विषयों के साथ विभाजित कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप सुबह दो घंटे एक विषय का अध्ययन कर सकते हैं, शाम को दो घंटे के लिए एक अलग विषय और रात के खाने के बाद 1-2 घंटे के लिए कोई अन्य विषय पढ़ सकते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले अगले दिन आपको क्या पढ़ना है, इसकी योजना बनाना सुनिश्चित करें।

अगर आप टुकड़ों में पढ़ना पसंद करते हैं, तो आप पोमोडोरो तकनीक को भी आजमा सकते हैं।

अब यह पूरी तरह आप पर है कि आप अलग-अलग विषयों के साथ पढ़ाई का समय कैसे तय करते हैं। लेकिन, दिन में 4 घंटे से कम पढ़ाई न करें। 

4.अपने  विषयों की समझ में सुधार करें

यह बहुत अच्छा है अगर आपने हर दिन 6 घंटे अध्ययन करने के लिए प्रतिबद्ध किया है। अब आपको अपने विषयों की समझ में सुधार करने और अपने ज्ञान पर ब्रश करने की आवश्यकता है।

पहले मैं आपको स्पष्ट कर दूं… आप अच्छे ग्रेड के लिए नहीं पढ़ रहे हैं, आपके अध्ययन का एकमात्र उद्देश्य सीखना और ज्ञान प्राप्त करना होना चाहिए। यदि आप सीखने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप निश्चित रूप से अच्छे ग्रेड प्राप्त करेंगे। इसके अलावा, सीखना हमेशा आपके करियर में मदद करता है।

इसलिए, सीखने और अपने सभी विषयों की समझ को बेहतर बनाने पर ध्यान दें। यहां तक कि अगर आपने पहले विषय का अध्ययन नहीं किया है, तो आपकी अवधारणा की स्पष्टता और किसी भी विषय की समझ को बेहतर बनाने के लिए कुछ तरीके हैं जिन्हें आप सीखना चाहते हैं:

 नोट्स और किताबें पढ़ें

अपने प्रोफेसर और दोस्तों की मदद लें

YouTube पर उस विषय पर कुछ ऑनलाइन व्याख्यान देखें 

  1. अध्ययन तकनीकों के साथ ही अध्ययन करें

आपके विषय की स्पष्टता, उत्पादकता और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में सुधार करने के लिए अध्ययन तकनीक बहुत अच्छी हैं। यहाँ कुछ सिद्ध अध्ययन तकनीकें दी गई हैं जिनका उपयोग आपको बेहतर ग्रेड के लिए अध्ययन करते समय करना चाहिए: 

 तकनीक:

इस  तकनीक के 5 चरण हैं जो सर्वेक्षण, प्रश्न, पढ़ना, पढ़ना और समीक्षा को जोड़ती हैं। यह अध्ययन तकनीक आपको किसी विषय या अध्याय को सही तरीके से पढ़ने और उसका ज्यादातर फायदा उठाने में  सहायता प्रदान  करती है।

इस तकनीक के अनुसार, सबसे पहले, आप उस अध्याय का सर्वेक्षण करते हैं जिसे आप पढ़ना चाहते हैं, इसके बाद, आप विषय के बारे में प्रश्न प्रसारित करते हैं जैसे… यह विषय क्या है, इसका अध्ययन करने के क्या लाभ हैं, और यह कैसे संबंधित है वास्तविक दुनिया के लिए।

एक बार जब आप प्रश्न कर लेते हैं तो तीसरा चरण अनुभाग द्वारा अनुभाग को पढ़ना है और अपने प्रश्नों का उत्तर खोजने का प्रयास करना है। यदि आपको उत्तर मिल जाता है तो अच्छा है लेकिन यदि नहीं तो चौथा चरण लें और जो आपने पढ़ा है उसे याद करें।

अंत में, इसे और अधिक गहराई से समझने के लिए अध्याय की समीक्षा करें, आपके द्वारा बनाए गए प्रश्नों पर स्वयं एक प्रश्नोत्तरी लें, और यदि आपको कोई आवश्यकता हो तो किसी भी भाग को फिर से पढ़ें।

  1. अभ्यास परीक्षा दें और पिछले वर्ष के प्रश्नों को हल करें

यदि आपको परीक्षा का डर है, तो यह टिप न केवल आपके डर को दूर करने में मदद करेगी बल्कि अच्छे ग्रेड भी प्राप्त करेगी। अभ्यास परीक्षण लेना और परीक्षा से पहले पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना दोनों ही शानदार ग्रेड प्राप्त करने के लिए बहुत अच्छा काम करते हैं।

लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इन चीजों का प्रयास तभी करें जब आप अपनी परीक्षाओं के लिए पर्याप्त रूप से तैयार हों अन्यथा आप उन सभी प्रश्नों को हल करने में सक्षम नहीं होंगे जो बाद में परीक्षा की चिंता का कारण बन सकते हैं।

मेरा सुझाव है कि आप एक अभ्यास परीक्षा कक्षा में शामिल हों और अपनी परीक्षा तिथि से 10-15 दिन पहले पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को भी हल करें। यदि आप अभ्यास परीक्षा कक्षा में शामिल होने में असमर्थ हैं, तो आप अपना स्वयं का प्री-टेस्ट सेट कर सकते हैं। आपको और बता दूं…

आपको अपने अध्ययन कक्ष में परीक्षा का माहौल बनाने के लिए बस एक टाइमर और प्रश्नों के एक सेट की आवश्यकता है। कई ऑनलाइन एप्लिकेशन आपको विभिन्न परीक्षाओं और विषयों के लिए मुफ्त मॉक टेस्ट प्रदान करते हैं। आपको इसे अपनी परीक्षाओं के लिए भी खोजने में सक्षम होना चाहिए। अंत में, समय अवधि निर्धारित करें और अपना प्री-टेस्ट लेना शुरू करें।

स्कोर जांचें, अपनी गलतियों का विश्लेषण करें और उन विषयों और विषयों पर काम करें जिन्हें आपने पूरी तरह से गड़बड़ कर दिया था। इन अभ्यासों को करने से निश्चित रूप से आपको अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

मल्टीटास्किंग से बचें

यह अध्ययन की बुरी आदतों में से एक है जिससे आपको बचना चाहिए। मल्टीटास्किंग का सीधा सा मतलब है एक समय में एक से अधिक गतिविधि करना।

अगर आप पढ़ाई के दौरान फोन का इस्तेमाल करते हैं या पढ़ाई के दौरान टीवी देखते हैं तो आप मल्टीटास्किंग कर रहे हैं। और, आपको कभी भी मल्टीटास्क नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे एक समय में एक चीज पर ध्यान केंद्रित करना असंभव हो जाता है। पढ़ाई के दौरान अन्य गतिविधियां करने से पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है।

एक बार फिर समझ लो , सफलता का कोई  शॉर्टकट नहीं होता । तो इस तरह आप तैयारी करे , सफलता आपके कदम चूमेंगी । आपको एक सुनहरे भविष्य की शुभ कामनाओं के साथ ..

 

#ग्रेड    strong way of study                   परीक्षा