आप अपने बच्चों को सर्वोत्तम शिक्षा प्राप्त करने में कैसे मदद कर सकते हैं?

0
1100
  1. अपने बच्चे के स्कूल में  जाते रहें 

संलग्न मिल। बैक-टू-स्कूल रातों और अभिभावक-शिक्षक सम्मेलनों में भाग लें, स्कूल द्वारा प्रदान की जाने वाली स्वयंसेवी स्थिति लें, और शिक्षकों और अन्य माता-पिता को जानें। बाकी सभी लोग आपकी तरह ही व्यस्त हैं, और जब आप उनकी शिक्षा की परवाह करते हैं तो आपका बच्चा नोटिस करता है, भले ही वे इसे हमेशा न दिखाएं। स्कूल और उसकी वेबसाइट पर जाएँ; अपने बच्चे के साथ स्कूल के बारे में संचार आसान हो जाएगा यदि आप समझते हैं कि यह स्कूल में उनके लिए कैसा है। आपको स्कूल के आसपास देखकर बच्चों का आत्मविश्वास भी बढ़ सकता है। 

2 सुनिश्चित करें कि होमवर्क हो जाता है

वयस्कों के लिए निश्चित रूप से उनके करियर के साथ उनके काम में कटौती होती है, और आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह आपके बच्चों के होमवर्क पर अनुवर्ती है – हालांकि यह महत्वपूर्ण है। आपको शिक्षकों द्वारा छात्रों को दिए जाने वाले गृहकार्य में भी उनकी सहायता करनी चाहिए। वे आपके बच्चों को शिक्षित करने की कोशिश कर रहे हैं, आपको करने के लिए अधिक काम नहीं दे रहे हैं, और वे केवल स्कूल के दिनों में ही इतना कुछ कर सकते हैं।

यह देखने के लिए जांचें कि आपके बच्चों के असाइनमेंट क्या हैं और वे उन्हें पूरा कर रहे हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो हो सकता है कि आपको कोई समस्या तब तक दिखाई न दे जब तक कि यह बहुत अधिक गंभीर न हो जाए। कुछ चीजें इन दिनों अलग तरह से सिखाई जाती हैं, और सलाह दी जाती है कि माता-पिता को अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने में मदद नहीं करनी चाहिए, क्योंकि वे इसे गलत कर सकते हैं। इसके बजाय, उनसे पूछें कि समस्या कैसे हल करें या उन्हें निर्देशों को फिर से पढ़ने के लिए कहें। यदि वे भ्रमित हैं या उस पर काम नहीं करना चाहते हैं, तो यह अक्सर चाल चलता है।

यदि आपको वास्तव में अपने बच्चों को उनके होमवर्क के माध्यम से थोड़ी मदद करने की आवश्यकता है क्योंकि उन्हें यह नहीं मिल रहा है, तो शिक्षक को ईमेल करें और बताएं कि समस्या क्या है। किसी भी शिक्षक को यह समझाने में खुशी होगी कि क्या इसका मतलब बच्चे को सफल होने में मदद करना है।

  1. सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा स्कूल जाने पर सीखने के लिए तैयार है

हमने सुना है कि पोषण सीखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन कितना? यदि आपके पास एक प्यारा बच्चा है जो स्कूल में जन्मदिन की पार्टी के पक्ष में नाश्ता खाने से इंकार कर देता है, या एक किशोर जो समय पर बिस्तर से बाहर नहीं निकल पाता है, तो हम आपके लिए महसूस करते हैं। फिर भी, माता-पिता या अभिभावक के रूप में, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके बच्चों को पर्याप्त नींद मिले, अच्छी तरह से पोषित, हाइड्रेटेड और सर्वोत्तम संभव दृष्टिकोण के साथ स्कूल जाने वाले हों।  

कृपया ध्यान दे 

  •  बच्चे का सोने का टाइम फिक्स रखे 
  • सोने से एक घंटे पहले स्क्रीन टाइम काट दें
  • एक रात पहले बच्चों को उनके बैकपैक में होमवर्क और किताबें रखने में मदद करें
  • अगले दिन के लिए बच्चों को उनके कपड़े बाहर निकालने में मदद करें
  • उन्हें पौष्टिक नाश्ता दें 
  1. अपने बच्चे को सिखाएं कि वह जहां जाता है वहां सामान कैसे रखें

सबसे मूल्यवान कौशल जो बच्चे स्कूल में सीखेंगे वह संगठन है। यह तुच्छ लग सकता है, लेकिन संगठन समय पर परियोजनाओं को पूरा करने, चीजों को दूर रखने और स्वच्छ स्थान में रहने के लिए सीखने के लिए आधार है। संगठन एक बुनियादी जीवन कौशल है जिसका उपयोग बच्चे स्कूल, काम और अपने शेष जीवन में करेंगे। आपके बच्चे अपने खिलौनों को लेने का तरीका सीखने के मौके पर कूदने वाले नहीं हैं, और किशोर बहुत उत्साहित नहीं होंगे जब आप उन्हें बताएंगे कि संगठन सफलता का टिकट है, लेकिन इस क्षमता को स्थापित करना अभी भी आपका काम है उन्हें सफल होने में मदद करने के लिए।

अपने बच्चों को सिखाएं कि जब वे काम पूरा कर लें तो चीजों को दूर रखें और तेजी से स्थान के लिए कपड़े और किताबों जैसी चीजों को व्यवस्थित करें। इससे उन्हें समय पर स्थान प्राप्त करने, जाने के लिए तैयार पहुंचने और सीमाओं और स्वच्छता मूल्यों को स्थापित करने में मदद मिलेगी। यह समझने के लिए कि संगठनात्मक कौशल बच्चों को बाद में जीवन में कैसे प्रभावित करते हैं, इन व्यावसायिक कौशल सेटों पर एक नज़र डालें:

  • समय सीमा बनाना और रखना
  • प्रतिनिधि मंडल
  • लक्ष्य निर्धारण और लक्ष्य पूरा करना
  • निर्णय लेना

आह, अब यह सब समझ में आ रहा है! यही कौशल स्कूलों में भी विकसित किए जा रहे हैं, और अगर आपके बच्चे का स्कूल उन्हें विकसित नहीं कर रहा है, तो उन्हें होना चाहिए। आपको आश्चर्य हो सकता है कि आपके बच्चे से कक्षा में क्या करने की अपेक्षा की जाती है और घर पर क्या करने की अपेक्षा नहीं की जाती है। उन्हें संरेखित करने से आपके बच्चे को सीमाएं सीखने, सम्मान करने और अपने समय का बेहतर प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है। 

  1. जानें कि आपका बच्चा स्कूल में क्या पढ़ रहा है

अगर आपको नहीं पता कि आपका बच्चा क्या पढ़ रहा है, तो आप उससे इस बारे में नहीं जुड़ सकते। कुछ बच्चे अपना सारा काम स्कूल में करते हैं, इसलिए आपको उनसे पूछना पड़ सकता है कि वे क्या काम कर रहे हैं। आप उनके शिक्षकों को ईमेल या कॉल कर सकते हैं और पूछ भी सकते हैं। किसी भी तरह, आपका बच्चा स्कूल में क्या काम कर रहा है, इसके बारे में जागरूक होने का मतलब है कि आप जानते हैं कि वे किस स्तर की क्षमता और ज्ञान पर हैं, और उन्हें किस चीज के लिए कुछ अतिरिक्त मदद की ज़रूरत है।

6 अपने बच्चों की प्रशंसा करें और उन्हें प्रोत्साहित करें

भले ही यह हमारा अंतिम बिंदु है, यह आपके बच्चों को सर्वोत्तम शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने की कुंजी है। बच्चों को पता होना चाहिए कि वे क्या सही कर रहे हैं और क्या गलत। कभी-कभी ऐसा लगता है कि सभी माता-पिता बच्चों को बताते हैं कि वे क्या गलत कर रहे हैं, कपड़े पहनने से लेकर घर के काम तक (आपके बच्चे के पास काम है, है ना ??) जो चीजें वे सही करते हैं उनका सकारात्मक सुदृढीकरण उनके आत्मविश्वास का निर्माण करता है, उन्हें सफल होने में मदद करता है, और उन्हें इस ज्ञान के साथ स्कूल और समाज को नेविगेट करने की अनुमति देता है कि वे बेहतर कर सकते हैं।

सबसे बड़ी बात यह है कि, माता-पिता या अभिभावक के रूप में, आप चाहते हैं कि आपका बच्चा सफल हो और उसे सर्वोत्तम शिक्षा मिले। ऐसा करने का एक बड़ा हिस्सा आप हैं, और अन्य महत्वपूर्ण भाग आपके बच्चे और उनके शिक्षक और स्कूल हैं। जानें कि आपका बच्चा हर दिन कहां जाता है और क्या करता है – फिर उनसे इस बारे में बात करें और उनका मार्गदर्शन करें। उन्हें आपके मार्गदर्शन की आवश्यकता है, और जब आप रुचि दिखाएंगे तो वे जवाब देंगे।

latest news on education today            latest news on education in india   

latest news on educational institutions   

Education for kids        kids Education