उच्च शिक्षा के लिए लोन तथा अनुदान

0
89
उच्च शिक्षा के लिए लोन

पैसा नहीं है , यह एक  हारे हुए व्यक्ति द्वारा किया गया बहाना  है ।

अच्छी शिक्षा अब सस्ती नहीं  रह गई । अगर आपका किसी अच्छे कॉलेज या कोर्स में एडमिशन हो जाता है तो आपके सामने सबसे बड़ी चुनौती होती है संस्थान की आसमान छू रही फीस। लेकिन विभिन्न बैंकों की एजुकेशन लोन योजनाओं के कारण अब फीस आपकी राह में रोड़ा नहीं बन पाएगी। सरकारी और प्राइवेट, दोनों ही तरह के बैंक आसान शर्तों पर एजुकेशन लोन मुहैया करा रहे हैं। कुछ सामान्य से दस्तावेजों के जरिए आप एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते हैं।यही नहीं, पढ़ाई पूरी करने के बाद जब आपकी नौकरी लग जाए, तब आप इसे आसान किश्तों के साथ चुका सकते हैं

बारहवीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए अब किसी को भी  परेशांन  होने की आवश्यकता नहीं है बारहवीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए ऋण लेने की हर जानकारी अब घर बैठे एक क्लिक पर मिलेगी। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने विद्या लक्ष्मी पोर्टल की शुरूआत की गई। इस पोर्टल पर विद्यार्थियों को शिक्षा ऋण देने वाले बैंक, फाइनेंसर मय ब्याज की दर, रिफंड सहित सभी तरह के अनुदान की जानकारी भी पोर्टल पर ऑनलाइन रहेगी।

घर, स्कूल-कॉलेज या साइबर कैफे पर कम्प्यूटर पर विद्या लक्ष्मी पोर्टल पर क्लिक करते ही शैक्षिक ऋण संबंधी सारी जानकारी स्क्रीन पर सामने आ जाएगी।

इसका एक मात्र  उद्देश्य ये है की पैसे के अभाव में कोई न छोड़े पढ़ाई ।

विद्या लक्ष्मी पोर्टल बनाने में केन्द्र सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि नकद रूपए के अभाव में कोई भी व्यक्ति  किसी भी प्रकार की उच्च शिक्षा से वंचित न रहे। यह अपनी तरह का पहला पोर्टल है, जिसके माध्यम से सरकारी छात्रवृत्तियों के साथ ही बैंकों द्वारा शैक्षिक ऋण के लिए आवेदन भरने, सूचना प्राप्त करने आदि की जानकारी उपलब्ध है।इस पोर्टल पर 22 शैक्षिक ऋण की योजनाओं के तहत 13 बैंक पंजीकृत है। ऋण लेने की प्रक्रिया के साथ ही भारतीय स्टेट बैंक, आईडीबीआई बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया आदि  ख्यात बैंक शामिल हैं ।

विद्या लक्ष्मी पोर्टल की यह रहेगी विशेषताएं l  हर बैंक की शिक्षा ऋण योजना की जानकारी आप यंहा से हासिल कर सकते है । किसी भी बैंक से ऋण के लिए एक ही आवेदन प्रारूप ।  शैक्षिक ऋण के लिए कई बैंकों में आवेदन की सुविधा । छात्रों के ऋण आवेदनों को डाउनलोड करने की बैंकों को सुविधा l बैंकों को ऋण प्रक्रिया स्थिति को अपलोड करने की सुविधा  । शिक्षा ऋण के बारे में बैंकों से शिकायतें, पूछताछ के लिए छात्रों को सुविधा  । शिक्षा ऋण आवेदनों की स्थिति को देखने के लिए डैश बोर्ड सुविधा ।

तो यदि आपके होसलें  गर  बुलंद हो तथा आप मेधावी हो आप अपने खुद के प्रति ईमानदार हो  तो आपको तथा आपकी सोच को उड़ान भरने से कोई रोक नहीं सकता ।

तो यदि आपके होसलें  गर  बुलंद हो तथा आप मेधावी हो आप अपने खुद  के प्रति ईमानदार हो  तो आपको तथा आपकी सोच को उड़ान भरने से कोई रोक नहीं सकता ।

हम आगे और किसी ब्लॉग में आपको उच्च  शिक्षा हेतु  लोन लेने की  शुरू से अंत तक  पूरी प्रक्रिया  बतायंगे ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here